PM का एक ही क़ायदा, देश फूंककर मित्रों का फ़ायदाः राहुल गांधी 

डिजिटल डेस्क (भोपाल)।  कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार ट्वीट के जरिए महंगाई को लेकर आए दिन मोदी सरकार को घेरते रहते हैं। रविवार को उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि, केंद्र सरकार की दोनों हाथों से दिनदहाड़े लूट... 1. गैस-डीज़ल-पेट्रोल पर ज़बरदस्त टैक्स वसूली। 2. मित्रों को PSU-PSB बेचकर जनता से हिस्सेदारी, रोज़गार व सुविधाएं छीनना। इसके बाद उन्होंने लिखा कि 'PM का एक ही क़ायदा, देश फूंककर मित्रों का फ़ायदा'।  

दरअसल, राहुल गांधी सही कह रहे हैं, क्योंकि लॉकडाउन के बाद डीजल 28% बढ़ा, राशन 43% तक महंगा हो गया है। सोयाबीन का रिफाइंड तेल तो 4 महीने पहले 58 से 90 रुपए प्रति लीटर था। अब वह 130 से 140 रुपए प्रतिलीटर मिल रहा है। डीजल के बढ़ते दाम और उत्पादन कम होने के आसार के चलते लॉकडाउन खुलने के बाद 1 जून-2020 से अब तक कई खाद्यान्नों के दामों में 43% तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है। थोक बाजारों में 1 जून को 80 रुपए किलो तक बिक रही तुअर दाल अब 100 रु.हो गई है। 

सरकार ने पाम ऑयल के आयात पर कुछ प्रतिबंध लगाए थे। इसके साथ ही विदेशी बाजारों में सोयाबीन तेज थी। इसलिए दाम लगातार बढ़ते रहे। डीजल के दामों में आई तेजी ने भी तेल के दामों पर प्रति लीटर के हिसाब से 2 से 3 रुपए का असर डाला है। इसी तरह चीनी के दाम भी 4 से 5 रुपए किलो तक तेज हुए हैं।  

वहीं, ट्रेनों में रात में बोर्डिंग करने वाले यात्रियों की जेब पर 10 से 20 फीसदी तक भार बढ़ सकता है। ऐसा किराया बढ़ने की वजह से होगा। दरअसल, भोपाल से दिल्ली और मुंबई तरफ यात्रा करने वाले कई यात्रियों के लिए रात में सफर करना काफी सुविधाजनक होता है। इस कारण रेलवे उनसे नाइट जर्नी के नाम पर स्लीपर श्रेणी में 10%, एसी-3 में 15% और एसी-2 व एसी-1 श्रेणी में 20 फीसदी तक किराया वसूलना चाहता है। 



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
rahul gandhi comments on modi over hike of petrol
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/3qMutCb
https://ift.tt/2PXveeN

About A Z

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 Comments :

Post a Comment

Please do not post the SPAM comment.